Share on

Jibhi Himachal Pradesh हिमाचल प्रदेश स्थित जिभी भारत ही नही विश्व के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में से एक है , इसे भारत का थाईलैंड ( Mini Thailand Jibhi ) कहाँ जाता है . यह हिमाल प्रदेश के कुल्लू जिले में पड़ता है . जिभी (Jibhi) छुट्टियाँ बिताने के लिए सुंदर हिल स्टेशन है , यदि आप शहर की व्यस्त जिन्दगी से दूर कुछ शकुन के पल बिताना चाहते है तो जिभी आपके लिए सबसे बेहतर हिल स्टेशन है .

Jibhi Himachal Pradesh , Jibhi Himachal , JIBHI
Jibhi Himachal Pradesh


इसको ओर भी खास बनाते है यहाँ के बहुत ही खुबसुरत नजारे , यहाँ की पुरानी इमारते और यहाँ की परम्परिक संस्कृति (Jibhi Traditional Culture) जोकि पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करती है .


जिभी कहाँ पर स्थित है (Where is Jibhi Located)


चंडीगड़ मनाली हाईवे पर टनल के पास से डायवर्जन लेकर लगभग 2 घंटे की ड्राइव करने के बाद जिभी पहुँचते है . दिल्ली से जिभी (Delhi to Jibhi Distance) की दुरी 500 किलोमीटर है, दिल्ली से जिभी ( Delhi to Jibhi) पहुँचने में लगभग 11 से 12 घंटे का समय लगेगा .

दिल्ली से जिभी (Jibhi from Delhi) पहुँचने के लिए, पहले दिल्ली से चंडीगड़ हाईवे से चंडीगड़ पहुंचना पड़ेगा , उसके बाद चंडीगड़ मनाली हाईवे से जिभी पहुंचेंगे. चंडीगड़ और जिभी (Jibhi to Chandigarh) के बीच की दुरी 315 किलोमीटर है, जिसमे (Jibhi to Chandigarh) लगभग 8 घंटे का समय लगता है.

शिमला से जिभी (Shimla to Jibhi) की दुरी 148 किलोमीटर है , शिमला से जिभी पहुँचने में लगभग 5 घंटे का समय लगता है , क्युकी यह पहाड़ी रस्ता है, इसीलिय समय अधिक लगता है. कसोल से जिभी (Jibhi to Kasol) की दुरी 80 किलोमीटर है , जिसमे (Jibhi to Kasol) लगभग 3 घंटे लगते है. मनाली से जिभी की दुरी 100 किलोमीटर हैं , जिसमे (Manali to Jibhi) लगभग 3 घंटे का समय लगता है .


जिभी का मौसम (Jibhi Weather)


गर्मियों में जिभी का मौसम (Jibhi Weather) बहुत सुहावना होता है , गर्मियों में जिभी का तापमान (Jibhi Temperature) न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम 22 डिग्री सेल्सिय तक जाता हैं . सर्दियों में जिभी में बर्फबारी होती है , इसलिय यहाँ पर सर्दियों में बहुत ठण्ड हो जाती है. सर्दियों में जिभी का तापमान (Jibhi Temperature) न्यूनतम -5 डिग्री सेल्सियस से अधिकतम डिग्री सेल्सिय तक रहता हैं . इसीलिय जिभी जाने का सबसे उपयुक्त समय (Best time to visit Jibhi Himachal Pradesh) मार्च से मई का गर्मियों का समय है.

समुद्र तल से हिमाचल प्रदेश के जिभी की ऊँचाई (Jibhi Altitude in Feet)

हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन जिभी (Jibhi Himachal) की समुद्र तल से ऊँचाई 1600 मीटर है। यह ऊँचाई फ़ीट में (Jibhi Himachal Pradesh Altitude in Feet) लगभग 5250 फ़ीट है। यह इतनी ऊँचाई पर स्थित एक प्राकृतिक सुंदर स्थान है।


Top 12 Places to visit in Jibhi Himachal Pradesh


हम आपको बतायेगे जिभी के आसपास स्थित 12 बहुत ही खुबसुरत स्थानों (12 places to visit in Jibhi Himachal Pradesh) के बारे में जहाँ आपको जरुर जाना चाहिए .जब भी आप जिभी आये इन 12 खुबसूरत जगहो पर जाना न भूले, आप 2 से 3 दिन में इन जिभी के 12 स्थानों पर आराम से घूम सकते है . यहाँ पर आपको शहर की लग्जरी सुविधाएँ तो नही मिलेगी, लेकिन जरूरत की सभी सुविधाएँ यहाँ पर उपलब्द है .


जिभी का झरना (Jibhi Waterfall)

Jibhi Waterfall ,  Waterfall JIBHI
Jibhi Waterfall


जिभी पहुँचने पर जो सबसे पहली जगह है जहाँ आपको जाना चाहिए वह जिभी वॉटरफॉल (Jibhi Waterfall) है . जिभी वॉटरफॉल जिभी मार्किट (Jibhi Market) से 15 मिनट में पैदल चल कर जा सकते है, जिभी वॉटरफॉल का एरिया बहुत अच्छे से मेन्टेन है, यहाँ पर झरने के पानी की आवाज़ व् शांत वातावरण आपके मन को बहुत शकुन देगी , यही कारण है की आपको यहाँ पर जरुर जाना चाहिए .


जिभी जलोड़ी पास (Jibhi Jalori Pass)

Jibhi Jalori Pass , Jalori Pass Himachal
Jibhi Jalori Pass


जलोड़ी पास जिभी की एक सबसे ज्यादा विजिट करने वाली जगह है , जलोड़ी पास (Jibhi Jalori Pass) की जिभी से दुरी लगभग 12 किलोमीटर है . जलोड़ी पास की समुन्द्रतल से ऊंचाई लगभग 10,800 फीट है.


जिभी महाकाली मंदिर (Jibhi Mahakal Temple)

Jibhi Mahakal Temple , Mahakal Temple Himachal
Jibhi Mahakal Temple


जलोड़ी पास (Jibhi Jalori Pass) के टॉप पर महाकाली का प्राचीन मंदिर (Jibhi Mahakal Temple) भी है , जहाँ पर पर्यटक बड़ी संख्या में महाकाली के दर्शन के लिए जाते है. जलोड़ी पास पर बहुत से छोटे-छोटे ट्रेक (Jibhi Trek) पॉइंट भी है.


जिभी सेरोलसर लेक (Serolsar Lake Jibhi)

Serolsar Lake Jibhi , Serolsar Lake Himachal
Serolsar Lake Jibhi


जलोदी पास से ट्रेक करके जिभी सेरोलसर लेक (Serolsar Lake Jibhi Himachal Pradesh) पहुँच सकते है. इस ट्रेक (Jibhi Trek) की लम्बाई 5 किलोमीटर है, जोकि एक आसन ट्रेक है. जलोदी पास से सेरोलसर लेक तक का यह ट्रेक छोटी मोटी चढाई के अतिरिक्त यह ट्रेक सीधा ही है. लगभग 2 घंटे का ट्रेक करके जब सेरोलसर लेक (Serolsar Lake Jibhi) पहुँचते है, तो वहाँ का व्यू सारी थकान को उडा देता है.
जिभी सेरोलसर लेक में एक आभी नाम की चिड़िया रहती है , जो इस लेक को साफ रखती है, यदि लेक में कोई पत्ता भी गिर जाता है तो आभी चिड़िया उसे उठा कर बाहर डाल देती है.


बूढी नागिन देवी मंदिर जिभी (Mata Budhi Nagin Temple)

Mata Budhi Nagin Temple , Budhi Nagin Temple
Mata Budhi Nagin Temple


सेरोलसर लेक के किनारी पर बूढी नागिन देवी मंदिर (Mata Budhi Nagin Temple) भी स्थित है . सेरोलसर लेक को बूढी नागिन देवी का पवित्र स्थान मन जाता है . यहाँ (Jibhi Himachal Pradesh) पर आने वाले लोग बूढी नागिन देवी मंदिर जिभी में माता के दर्शन करने जाते है.


राधुपुर गढ़ जिभी (Raghupur Fort Trek)

Raghupur Fort Trek , Raghupur Fort Trek Himachal
Raghupur Fort Trek


जलोदी पास से एक रस्ता रघुपुर गढ़ (Raghupur Fort Trek) के लिए जाता है, रघुपुर गढ़ यहाँ से दिखने वाले व्यूज के लिए प्रसिद्द है. रघुपुर गढ़ से हिमालय की ऊँची-ऊँची पहाडियों का बहुत सुंदर व्यू दिखाई देता है.


रघुपुर लेक (Raghupur Lekh)

Raghupur Lekh , Raghupur Lekh Himachal
Raghupur Lekh


रघुपुर गढ़ के पास ही एक सुंदर रघुपुर लेक (Raghupur Lekh) भी स्थित है, घने जंगलो व् घास के मैदान से घिरी रघुपुर लेक बहुत ही मनमोहक स्थान है. यहाँ (Jibhi Himachal Pradesh) पर आपको लोकल लोग भेड चराते हुए नजर आएगे , जहाँ पर उनकी परम्परागत संस्कृति को भी देखने का मौका मिलता है.


पांडु रोपा जिभी (Pandu Ropa Trek)

Pandu Ropa Trek , Pandu Ropa Trek Himachal
Pandu Ropa Trek


रघुपुर लेक से कुछ ही दुरी पर एक एक सुंदर जगह है जिसका नाम है पांडु रोपा (Pandu Ropa Trek). इस स्थान की यह मान्यता है की यहाँ पर महाभारत काल में धान लगाया गया था जोकि कभी पकता नहीं है. यहाँ की जमीन पर चलने पर गददे पर चलने का अनुभव् होता है.


गावं बाहू और बाहू लेक (Bahu Village Himachal Pradesh and Bahu Lake)

Bahu Village Himachal Pradesh , Bahu Village
Bahu Village Himachal Pradesh


जिभी (Jibhi Himachal) के नजदीक बाहू विलेज (Bahu Village Himachal Pradesh) एक ओर सुंदर जगह है, बाहू विलेज जिभी से लगभग 10 किलोमीटर की दुरी पर है.
बाहू विलेज में बाहू लेक (Bahu Lake) भी एक सुंदर जगह है ,बाहू लेक तक कार से आया जा सकता है . यहाँ पर गाड़ी पार्क कर ओर भी सुंदर जगहों पर घुमा जा सकता है . बाहू लेक (Bahu Lake Himachal Pradesh) सूर्यास्त देखने का सुंदर स्थान है.


बालू नाग मंदिर जिभी (Balu Nag Temple)

Balu Nag Temple , Balu Nag Temple Himachal

Balu Nag Temple


बाहू लेक से लगभग 1 घंटा की जंगल से बीच से पैदल यात्रा कर एक ओर सुंदर जगह बालू नाग मंदिर जिभी (Balu Nag Temple) पहुँच सकते है. बालू नाग का यह प्राचीन मंदिर देवधर के सुंदर वृक्षों से घिरा है, यहाँ की सुन्दरता आपके मन को मोह लेगी.


श्री श्रृंगा ऋषि मंदिर बंजार (Shri Shringa Rishi Temple Banjar)

Shri Shringa Rishi Temple Banjar , Shringa Rishi Temple Banjar Himachal
Shri Shringa Rishi Temple Banjar


श्री श्रृंगा ऋषि मंदिर बंजार (Shri Shringa Rishi Temple Banjar) जिभी (Jibhi Himachal) से लगभग 9 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है . श्री श्रृंगा ऋषि पूरी कुल्लू घाटी के प्रमुख देवता है , कुल्लू घाटी के लोगो की श्री श्रृंगा ऋषि की बहुत मान्यता है.


चेहनी कोठी बंजार (Chehni Kothi Banjar)

Chehni Kothi Banjar , Chehni Kothi Banjar Himachal
Chehni Kothi Banjar


श्री श्रृंगा ऋषि मंदिर से कुछ ही दुरी पर स्थित है चेहनी कोठी बंजार (Chehni Kothi Banjar). यह भी जिभी (Jibhi Himachal) के पास एक सुंदर जगह है , यह चेहनी नाम के गाँव में स्थित है. चेहनी कोठी बंजार को श्री श्रृंगा ऋषि महाराज की तपी स्थली माना जाता है. चेहनी कोठी का निर्माण लगभग 1500 साल पुराना है, जिसे 100 फीट ऊँचा पत्थर व् लकड़ी से बनाया गया है
ये सभी जिभी (Jibhi Himachal Pradesh) के आसपास बहुत ही सुंदर व् महत्पूर्ण स्थान है ,जहाँ पर जिभी आने वाले सभी लोगो को जरुर जाना चाहिए.


Share on

You might also enjoy:

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *